महासभा के सकारात्मक प्रयास से दिवंगत अजय रैगर के परिवार को मिला न्याय। 16-10-2017

जैसा की आप सबको विदित है कि 13 अक्टूबर 2017 को गांव मानपुरा माचेड़ी में अजय रैगर की पुलिस लॉकअप में मृत्यु हो गई थी। अखिल भारतीय रैगर महासभा के पधादिकारियो की एक टीम दिनांक 14 अक्टूबर को घटनास्थल पर जाकर मृतक के परिवार वालों से घटना कि सारी जानकारी प्राप्त की, और उन्हें आश्वासन दिलाया कि महासभा के तत्वाधान में आपको सरकार द्वारा उचित न्याय दिलवाया जाएगा। आज दिनांक 15 अक्टूबर 2017 को अखिल भारतीय रैगर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भंवरलाल खटनावलिया के नेतृत्व में उपाद्यक्ष हनुमान सोकरिया, प्रचार सचिव मुकेश गाड़ेगावलिया, प्रदेश अध्यक्ष एस के मोहनपुरिया, महासचिव जेपी मोहलिया, जिलाद्यक्ष बाबुलाल नोगिया, मुकेश मोर्य, युवा प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष भानु खोरवाल ग्रामीण जिलाद्यक्ष तरुण बाकोलिया सहित पूरी टीम धरनास्थल पर पहुँची। और कलेक्टर से वार्ता करते धरनास्थल पर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देने के लिये उन्हें बुलाया। करीब 2 घंटे की बातचीत के उपरांत कलेक्टर के निमित एडीएम हरि सिंह व एसडीएम और सर्किल ऑफीसर धरना स्थल पर पहुचे। तदुपरांत रास्ट्रीय अध्य्क्ष ने एडीएम हरि सिंह 5 मांगो का ज्ञापन दिया। विचार विमर्श के उपरान्त एडीएम हरि सिंह ने निम्न 5 मांगो पर सहमति जताते हुए उन्हें पूर्ण करवाने का निर्णय लिया। 1 अपराधियो की गिरफ्तारी की मांग 2 अपराधियो का नोकरी से बर्खास्त 3 मृतक के परिवार को बीपीएल श्रेणी में शामिल करवाना 4 परिवार को 850000 रु की आर्थिक मदद 5 परिवार के एक सदस्य को सिविल डिफेंस की ट्रेनिग व डेली वेज पर अनुबंध। समस्त ग्रामवासियो ने महासभा का आभार व्यक्त करते हुये धरने की समाप्ति की घोषणा की और मृतक की लाश का पोस्टमार्टम करवाने 11 लोगो की टीम के रूप रवाना हुये। सही दिशा,सही वक्त पर उठाये गये कदम हमेशा सफलता की और प्रेषित करते है, महासभा अपने प्रयासों द्वारा इस तरह की किसी भी परेशानी से लड़ने के लिये पूर्ण मुस्तेदी उसके खिलाफ खड़ी रहेगी।

श्रीमती कन्या देवी रैगर को न्याय दिलवाने एवं आरोपियों को गिफ्तार करवाने के लिए महासभा का ज्ञापन । 03-08-2017

जयपुर: श्रीमती कन्या देवी रैगर पत्नी स्वर्गीय छितर मल रैगर निवासी कादेड़ा थाना केकडी को डायन बताकर बहुत ही दर्दनाक यातनायें देकर मार डाला ।जिस पर गांव के पंचों द्वारा दोषियों को गायों को चारा डालने और पुष्कर में स्नान करने का दंड देकर दोष मुक्त कर दिया । गौरतलब है कि समाचार पत्रिकाओं में छपी खबर के अनुसार दिनांक 3 अगस्त 2017को श्रीमती कन्या देवी रैगर में डायन का साया बताकर उसको जंजीरों से पीटा गया, आग के अंगारों से दागा गया, गंदी नाली का पानी पिलाया गया यहां तक कि मल-मूत्र भी उसको पीने के लिए मजबूर किया गया। इन सब यातनाओं को कन्या देवी रहकर सहन नहीं कर पाई और दिनांक 4 अगस्त 2017 को कन्या देवी रैगर ने दम तोड़ दिया । जिसपर गांव के ही पंचो ने मामले को दबा कर रफा-दफा कर दिया । लेकिन शाहपुरा निवासी महादेव रैगर ने चाइल्ड लाइन अजमेर को सूचित कर पूरे मामले से अवगत कराया । उसके बाद चाइल्डलाइन द्वारा पुलिस थाना केकडी में महादेव नगर के नाम से एक रिपोर्ट दी गई। जिस पर पुलिस द्वारा अभी जांच करने की बात कह रही है ।लेकिन पुलिस अभी तक किसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं किया है । ऐसे संवेदनशील मामले में भी पुलिस की लापरवाही एक प्रश्न वाचक चिन्ह खड़ा करती है ।क्या पुलिस का खुफिया तंत्र या सूचना विभाग इतना कमजोर है की क्षेत्र में इतनी बड़ी घटना होने के बावजूद भी पुलिस को इसकी जानकारी नहीं मिली ।यह बेहद ही सोचनीय विषय है । अखिल भारतीय रैगर महासभा पंजी के राष्ट्रीय प्रचार - प्रसार सचिव मुकेश कुमार गाडेगावलिया ने बताया कि अखिल भारतीय रैगर महासभा पंजी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भँवर लाल खटनावलिया से नि आई ए एस ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इस पर कार्यवाही कर रहा है। और इसके लिए संस्थान के पदाधिकारी जयपुर में महिला आयोग राजस्थान, अनुसूचित जाति आयोग, राजस्थान मानवाधिकार आयोग राजस्थान ,राजस्थान की महिला मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को ज्ञापन प्रस्तुत कर मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग करता है और दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार कर ऐसी घटनाओं की दुबारा पुनरावृति नहीं हो इसके लिए ठोस कदम उठाने की मांग करता है ।

रैगरमहासभा आपके द्वारका चाकसू विधानसभा के शिवदासपुरा गाँव से भव्यशुभारंभ 30-07-2017

लोकतंत्र में संगठन की ताकत दिखाने से समाज को राजनितिक प्रतिनिधित्व मिलता है--#खटनावलिया ----------------------------------------------- चाकसू । अखिल भारतीय महासभा पंजी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भँवर लाल खटनावलिया (से.नि.आई ए एस) ने महासम्मेलन का आगाज किया गया। महासभा की टीम चाकसू विधानसभा के शिवदासपुरा गाँव से दिनांक 30 जुलाई 2017 को आपके द्वार कार्यक्रम का सैकड़ो समाज बन्धुओ ने भव्य शुभारंम्भ किया । अखिल भारतीय रैगर महासभा पंजी रैगर महासभा आपके द्वार कार्यक्रम में शिवदासपुराचन्दलाईथलीकादेड़ाकोटखावदातथा_चाकसू गांवो में महासभा आपके द्वार कार्यक्रम को रैगर समाज ने उत्साह के भारी भीड़ ने महासभा जिंदा बाद के नारों से आसमान को गुजयमान कर दिया! समाज को राष्ट्रीय अध्यक्ष भंवर लाल खटनावलिया (से.नि.आई ए एस) अधिकारी ने समाज को एकजुट होने का आह्वान किया । उन्होंने कहा कि नवम्बर 2017 में दिल्ली के रामलीला मैदान में रैगर महासभा के तत्वावधान में आयोजित होने वाले रैगर समाज के महासम्मेलन को सफल बनाने का समर्थन मांगा । राष्ट्रीय अध्यक्ष भँवर लाल खटनावलिया ने समाज को अपने सम्बोधन में कहा की लोकतंत्र में संगठन की ताकत दिखाने से ही समाज को राजनैतिक प्रतिनिधित्व मिलता है , समाज के विकास के लिए संगठित होना जरूरी है,उन्होंने दिल्ली में आयोजित महासम्मेलन से प्रदेश से एक लाख समाज के बन्धुओं के भाग लेने के लिए बात कही । महासम्मेलन दिल्ली व राजस्थान (जयपुर) में करने व समाज की एकता दिखाकर समाज का राजनीतिक व सामाजिक लाभ के वारे मे अवगत करवाया। समाज के सभी लोगों को लाभान्वित किया और संघर्ष की कडी को मजबूती प्रदान करने की दिशा मे संगठन को मजबूत करने एवं एकजुट होने का आव्हान किया। जयपुर ग्रामीण के सभी समाज वासियों नें मिलकर मृत्यु भोज प्रथा को बिल्कुल खत्म करने का प्रण लिया गया। कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए (1) नवरत्न जाबडोलिया (कादेड़ा सरपंच) युवा प्रकोष्ठ में जयपुर देहात जिला उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया। (2) सोनू मण्डावरिया महिला प्रकोष्ठ मे प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य। समाज के विकास में सभी बुजर्गों, महिलाओं, ओर नोजवान साथियों की भागीदारी बढ़े एवं समाज में व्याप्त कुरीतियो को समाप्त करना, राजनीति में अपनी सजग भागीदारी को बढ़ाना। अपने मूल गोत्र को अपनाने पर जोर दिया गया। ओर रैगर समाज समाज ने एक जूट होकर तन-मन- धन से सहयोग करने का समर्थन दिया । समाज को राष्ट्रीय प्रचार सचिव मुकेश गाड़ेगावलिया , महासचिव जुगल किशोर मौर्य प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर एस के मोहनपुरिया जी, महिला प्रकोष्ट प्रदेशाध्यक्ष तारा बन्दरवाल, युवा प्रकोष्ट प्रदेशाध्यक्ष भानु खोरवाल, श्री सीताराम मण्डावरिया पूर्व रा.महासचिव युवा एवं जयपुर जिला ग्रामीण जिला अध्यक्ष तरुण बाकोलिया , गिरिराज खटनावलिया सरपंच सामाजिक नेता ने समाज को सम्बोधित किया ।सभी गांवों में रैगर समाज के लोगो ने राजस्थानी परम्परा के अनुसार माला एवं साफा बन्दवाकर स्वागत किया । यह जानकारी अखिल भारतीय रैगर महासभा पंजी राष्ट्रीय प्रचार प्रसार सचिव मुकेश कुमार गाड़ेगावलिया ने दी।

रैगर महासभा आपके द्वार का दूदू विधानसभा के महला गाँव से भव्य शुभारंभ 23-07-2017

लोकतंत्र में संगठन की ताकत दिखाने से समाज को राजनितिक प्रतिनिधित्व मिलता है -- खटनावलिया ----------------------------------------------- महला । अखिल भारतीय महासभा पंजी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भँवर लाल खटनावलिया (से.नि.आई ए एस) ने महासम्मेलन का आगाज किया गया। महासभा की टीम दूदू विधानसभा के महला गाँव से दिनांक 23 जुलाई 2017 को गंगा माता मंदिर से महासभा आपके द्वार कार्यक्रम का सैकड़ो समाज बन्धुओ ने भव्य शुभारंम्भ किया । अखिल भारतीय रैगर महासभा पंजी रैगर महासभा आपके द्वार कार्यक्रम में महला , बिचून, सावरदा, दूदू तथा हरसोली गांवो में महासभा आपके द्वार कार्यक्रम को रैगर समाज ने उत्साह के भारी भीड़ ने महासभा जिंदा बाद के नारों से आसमान को गुजयमान कर दिया! समाज को राष्ट्रीय अध्यक्ष भंवर लाल खटनावलिया (से.नि.आई ए एस) अधिकारी ने समाज को एकजुट होने का आह्वान किया । उन्होंने कहा कि नवम्बर 2017 में दिल्ली के रामलीला मैदान में रैगर महासभा के तत्वावधान में आयोजित होने वाले रैगर समाज के महासम्मेलन को सफल बनाने का समर्थन मांगा । राष्ट्रीय अध्यक्ष भँवर लाल खटनावलिया ने समाज को अपने सम्बोधन में कहा की लोकतंत्र में संगठन की ताकत दिखाने से ही समाज को राजनैतिक प्रतिनिधित्व मिलता है , समाज के विकास के लिए संगठित होना जरूरी है,उन्होंने दिल्ली में आयोजित महासम्मेलन से प्रदेश से एक लाख समाज के बन्धुओं के भाग लेने के लिए बात कही । महासम्मेलन दिल्ली व राजस्थान (जयपुर) में करने व समाज की एकता दिखाकर समाज का राजनीतिक व सामाजिक लाभ के वारे मे अवगत करवाया। समाज के सभी लोगों को लाभान्वित किया और संघर्ष की कडी को मजबूती प्रदान करने की दिशा मे संगठन को मजबूत करने एवं एकजुट होने का आव्हान किया। जयपुर ग्रामीण के सभी समाज वासियों नें मिलकर मृत्यु भोज प्रथा को बिल्कुल खत्म करने का प्रण लिया गया। कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए (1) मोजमाबाद तहसील अध्यक्ष पद पर स्वामी श्री श्री 108 श्री कृष्णानंद महाराज (सावरदा) (2) मोजमाबाद तहसील अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ पर शंकरलाल सोकरिया (बिचून) (3) बिचुन महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष पद पर मंजू छोकरिया को नियुक्त किया समाज के विकास में सभी बुजर्गों, महिलाओं, ओर नोजवान साथियों की भागीदारी बढ़े एवं समाज में व्याप्त कुरीतियो को समाप्त करना, राजनीति में अपनी सजग भागीदारी को बढ़ाना। अपने मूल गोत्र को अपनाने पर जोर दिया गया। ओर रैगर समाज समाज ने एक जूट होकर तन-मन- धन से सहयोग करने का समर्थन दिया । समाज को राष्ट्रीय प्रचार सचिव मुकेश गाड़ेगावलिया , महासचिव जुगल किशोर मौर्य ,उपाध्यक्ष हनुमान प्रसाद सोकरिया, महिला प्रकोष्ट प्रदेशाध्यक्ष तारा बन्दरवाल, युवा प्रकोष्ट प्रदेशाध्यक्ष भानु खोरवाल एवं जयपुर जिला ग्रामीण जिला अध्यक्ष तरुण बाकोलिया ने समाज को सम्बोधित किया ।सभी गांवों में रैगर समाज के लोगो ने राजस्थानी परम्परा के अनुसार माला एवं साफा बन्दवाकर स्वागत किया । यह जानकारी अखिल भारतीय रैगर महासभा पंजी राष्ट्रीय प्रचार प्रसार सचिव मुकेश कुमार गाड़ेगावलिया ने दी।

रैगर समाज विकास हेतु 20 सूत्रीय कार्यक्रम (Page1) 03-01-2017

Go to page no. : 1234
Upcoming Events : प्रत्‍येक माह के दूसरे रविवार को महासभा जनसुनवाई हेतु उपलब्‍ध रहेगी........ | अखिल भारतीय रैगर महासभा युवा प्रकोष्‍ठ महासम्‍मेलन... | रैगर महासभा - मध्‍य प्रदेश - युवा प्रकोष्‍ठ की बैठक... | रैगर महासभा की जनरल बॉडी की बैठक दिनांक 6 मार्च को सांगानेर स्टेडियम में रखी गई है ।... |